परब्रम्ह परमात्मा
पाँच कोश जीवात्मा पर चढ़े हुए पाँच आवरण हैं। प्याज की, केले के तने की परतें जिस प्रकार एक के ऊपर एक होती हैं उसी प्रकार आत्मा के प्रकाशवान स्वरूप को अज्ञान आवरण से ढकें रहने वाले यह पांच कोश हैं। उन्हें उतारते चलने पर कषाय-कल्मष नष्ट होते हैं और आत्मसाक्षात्कार का, ईश्वरप्राप्ति का परमलक्ष्य प्राप्त होता है। मानसिक स्थिरता आने पर चित्त परब्रम्ह परमात्मा में लग जाता है।
The five koshas are the five sheaths placed on the soul. Just as the layers of the stem of an onion and a banana are stacked one on top of the other, similarly these are the five koshas that cover the luminous form of the soul with the veil of ignorance. On taking them down, the astringency and impurities are destroyed and the ultimate goal of self-realization, God realization is attained. When mental stability comes, the mind gets engaged in Parabrahma, the Supreme Soul.
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यज्ञ द्वारा सुख की प्राप्ति ऋग्वेदादिभाष्यभूमिका के वेद विषय विचार अध्याय में महर्षि दयानन्द सरस्वती ने वर्णित किया है कि यज्ञ में जो भाप उठता है, वह वायु और वृष्टि के जल को निर्दोष और सुगन्धित करके सब जगत को सुखी करता है, इससे वह यज्ञ परोपकार के लिए होता है। महर्षि ने इस सम्बन्ध में ऐतरेय ब्राह्मण का प्रमाण देते हुए लिखा है...